This website is fully dedicated to providing True latest Tech News about Technology updates. The name of this website is True Tech News.

Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Sunday, June 23, 2019

Anti Drug Day Essay, Theme, Quotes in Hindi, अंतरराष्ट्रीय नशा निरोधक दिवस

इंटरनेशनल डे अगेंस्ट ड्रग एब्यूज निबंध – Anti Drug Day Essay in Hindi 2019 – अंतरराष्ट्रीय नशा निरोधक दिवस: True Tech News Blog.



इंटरनेशनल-डे-अगेंस्ट-ड्रग-एब्यूज-निबंध-Anti Drug-Day-Essay in-Hindi 2019-images-photos-picture –अंतरराष्ट्रीय नशा निरोधक दिवस True Tech News Blog.
इंटरनेशनल-डे-अगेंस्ट-ड्रग-एब्यूज-निबंध-Anti Drug-Day-Essay in-Hindi 2019-images-photos-picture –अंतरराष्ट्रीय नशा निरोधक दिवस True Tech News Blog.


International day against drug abuse 2019: प्रति वर्ष 26 जून को दुनिया भर में ड्रग दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाया जाता है| एक डाटा के अनुसार पता चला है की पूरे विश्व में हर साल 15% युवाओ की मौत ड्रग्स का सेवन करने से होती है| नशा एक बुरी आदत है जिससे सबसे ज्यादा हमारे समाज के युवा प्रभावित हो रहे है| ड्रग्स के सेवन करने से धीरे धीरे आपका शरीर खोखला होने लगता है और इसी वजह से लोग कैंसर के शिकार हो जाते है| 
International day against drug abuse दिन युवाओ को सही मार्ग दिखाने का काम करता है|


अंतरराष्ट्रीय नशा निरोधक दिवस निबंध- International day against drug abuse.

आइये देखें अब Anti drug day essay in Hindi पर नज़र डालते है. ड्रग्स की लत एक मनश्चिकित्सीय, सामाजिक और मनोवैज्ञानिक समस्या के साथ साथ एक समाजिक बुराई भी है जो न केवल पूरे विश्व के युवाओं को प्रभावित करती है बल्कि विभिन्न आयु के लोगों को भी प्रभावित करती है। यह व्यक्तियों और समाज को कई क्षेत्रों में नष्ट कर देती है जिनमें मुख्य है सामाजिक, शारीरिक, सांस्कृतिक, भावनात्मक और आर्थिक। नशे की लत मनुष्य को इस कदर प्रभावित करती है की वह जीवित रहने के लिए मस्तिष्क पर ड्रग्स का डर, घबराहट और असुरक्षा की भावना जैसे व्यापक विकार पैदा होते हैं। निकोटीन, कोकीन, कैफीन, नायिका, मॉर्फिन, कैनबिस, मेथ इत्यादि जैसी कुछ दवाएं हैं जो ग्रे मैटर और तंत्रिका तंत्र को उत्तेजित करती हैं जिसके परिणामस्वरूप एक उन्नत सतर्कता और प्रतिक्रिया होती है।

नशे के कारण होने वाले रोग व् बीमारियां।

नशे की लत के कारण भूख और वजन, कब्ज, चिंता का बढ़ना और चिड़चिड़ापन, नींद आना और कामकाज की हानि का गंभीर नुकसान होता है। ऐसे अन्य कई पदार्थ हैं जो मस्तिष्क प्रक्रिया को तेज़ नहीं करके उसे धीमा कर देते हैं तथा नर्वस सिस्टम को सुस्त बनाते हैं। इसका परिणाम यह होता है कि उन लोगो को निवारक दवाइयाँ और नींद की दवाइयाँ लेनी पड़ती है।

अंतरराष्ट्रीय नशा निरोधक दिवस कब व् क्यों मनाया जाता है?


इंटरनेशनल डे अगेंस्ट ड्रग एब्यूज 26 जून को विश्व भर में UN द्वारा मनाया जाता है| इस बार भी 26 june 2019 को International Day Against Drug Abuse and Illicit Trafficking 2019 मनाया जाएगा। इसके अंतर्गत ड्रग्स के खिलाफ लोगों को जागरूक किया जाता है| इस साल International day against drug abuse 2019  theme को Health for Justice. Justice for Health रखा गया है|

Health for Justice. Justice for Health".
Anti-Drug-Day-HD-pic-photos-images-theme-quotes-Essay-in-Hindi-2019-true-tech-news.
Anti-Drug-Day-HD-pic-photos-images-theme-quotes-Essay-in-Hindi-2019-true-tech-news.

इंटरनेशनल डे अगेंस्ट ड्रग एब्यूज एस्से।

नशीले पदार्थों (वस्तुओ) की तस्करी एक अंतरराष्ट्रीय अवैध व्यापार है जिसमें मूलभूत कानूनों के अनुसार निषिद्ध पदार्थ, उत्पादन, खेती, प्रसार व् बिक्री शामिल है। ड्रग्स एंड क्राइम पर संयुक्त राष्ट्र कार्यालय (UNODC) इस खतरे का अधिक व्यापक अध्ययन करने के लिए अवैध अंतरराष्ट्रीय दवा बाजारों की निगरानी और शोध कर रहा है। ड्रग्स एंड क्राइम्स पर संयुक्त राष्ट्र कार्यालय का अनुमान है कि ड्रग्स का बाजार यूएस $321.6 अरब का है। अंतरराष्ट्रीय व्यापार का यह अवैध व्यापर लगभग 2% होने का अनुमान है।



यूनाइटेड नेशंस ऑफिस ऑन ड्रग्स एंड क्राइमक्या क्या है?


यूनाइटेड नेशंस ऑफिस ऑन ड्रग्स एंड क्राइम एक ऐसा अंतरराष्ट्रीय संगठन है जो अवैध मादक पदार्थों के दुरुपयोग और उसके उत्पादन के खिलाफ लड़ रहा है जिसे एक अंतरराष्ट्रीय अपराध माना जाता है।   सन्न 1997 में इस संगठन को संयुक्त राष्ट्र ड्रग कंट्रोल कार्यक्रम के साथ अंतर्राष्ट्रीय अपराध निवारण केंद्र में विलय करके स्थापित किया गया था। संयुक्त राष्ट्र कार्यालय ड्रग्स एंड क्राइम पर दुनिया भर में चल रहा है। संयुक्त राष्ट्र का यह विभाग उन योगदानों पर निर्भर करता है जो सरकारी संस्थानों द्वारा स्वेच्छा से किए जाते हैं। अवैध नशीली दवाओं की तस्करी, अपराध दर में वृद्धि और अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद के खिलाफ संघर्ष में सदस्यों की सहायता करने में मदद के लिए यूनाइटेड नेशंस ऑफिस ऑन ड्रग्स एंड क्राइम अनिवार्य है। 


Anti Drugs Day 2019 Essay in Hindi.


26 जून, ड्रग दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाया जाता है।  महासभा, सन्न 1987 में इस दिन का निरीक्षण करने का निर्णय लिया मादक पदार्थों के सेवन से मुक्त एक अंतरराष्ट्रीय समाज के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए कार्रवाई और सहयोग को मजबूत करने के लिए अपने दृढ़ संकल्प की अभिव्यक्ति के रूप स्थापित किया। समाचार पत्रों की एक रिपोर्ट के अनुसार, हर साल नशीली दवाओं और अपराध के संयुक्त राष्ट्र कार्यालय (यूएनओडीसी) दिन चिह्नित करने के लिए एक विषय का चयन करता है। यह दवाओं के लिए समर्थन बढ़ाने के लिए एक पहल है और इस प्रकार बच्चों और युवाओं, उनके परिवारों और उनके समुदायों के कल्याण में एक प्रभावी योगदान है।


आप को बता दें की पिछले साल विश्व ड्रग समस्या पर संयुक्त राष्ट्र महासभा के विशेष सत्र (UNGASS) पर अंतर्राष्ट्रीय समुदाय चरणों नशीले पदार्थों की तस्करी के दुरुपयोग और अवैध से संबंधित मुद्दों की पूरी रेंज के लिए एक बहुमुखी, सामूहिक प्रतिक्रिया जुटाने के लिए शामिल कर लिया। सरकारों ने साथ मिलकर एक नया रास्ता आगे और अधिक प्रभावी और मानवीय है, और पीछे कोई भी छोड़ देता है कि चार्ट बनाने के लिए, एक बयान यूएनओडीसी द्वारा जारी कर कहा गया।


International Day Against Drug Abuse and Illicit Trafficking 2019 Essay in Hindi.


जैसा की अब आप जान चुके हो की 26 जून को हर साल नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस दुनिया भर में मनाया जाता है। ड्रग्स के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस का मुख्य एजेंडा जनता में इसके अवैध उत्पादन और सेवन के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करना है। अंतरराष्ट्रीय नशा निरोधक दिवस का उद्देश्य ड्रग्स और इसके उपयोग के उत्पादन की रोकथाम के लिए समर्थन में वृद्धि करना और छात्रों, युवाओं, उनके रिश्तेदारों और समुदाय की भलाई के लिए एक निर्णायक निवेश करना है। साथ ही साथ यह स्वस्थ और अस्वस्थ पर्यावरण के बीच टकराव (अवरोध) के महत्वपूर्ण प्रभावों पर ज़ोर देता है। यह दिन नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अन्य व्यसनों से पीड़ित लोगों के जीवन की भलाई के प्रति समर्पित है। 
Video Credit: Asiantnews

ड्रग्स का दुरूपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ़ अंतर्राष्ट्रीय दिवस किस तरह मनाया जाता है?

नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस सभी देशों में विभिन्न सेमिनार, प्रदर्शनियों और सामूहिक कार्यकर्म आयोजित करके मनाया जाता है इसमें शोधकर्ता, डॉक्टर और एनजीओ कार्यकर्ता नशीली दवाओं के दुरुपयोग के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए सक्रिय रूप से भाग लेते हैं। भारी संख्या में लोगों को जागरूकता बढ़ाने के अभियान में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है और बहुत सी गतिविधियों को पूरे दिन के लिए निर्धारित किया जाता है ताकि नशीली दवाओं के दुरुपयोग की स्थिति, व्यक्ति और उसके आसपास के परिवार और दोस्तों के परिणामों का प्रसार किया जा सके। इस दिन लोग आगे आकर अपने अनुभव के बारे में बता सकते हैं तथा बताते है कि वे किस प्रकार इसके आदी हो गए हैं, नशे से बचने के लिए वे क्या कदम उठा रहे हैं और इन जैसी चीजों से दूर रहने के लिए क्या उपाय कर रहे हैं।

Drug Abuse Day 2019 in India Essay in Hindi- अंतरराष्ट्रीय नशा निरोधक दिवस।


26 जून दवा दुर्व्यवहार और अवैध नशीली दवाओं के तस्करी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस है। यह भारत देश (India) के साथ साथ अन्य देशो में भी मनाया जाता है। नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी दुनिया भर में विकास और स्थिरता पर गहरा नकारात्मक प्रभाव डालती रही है। अवैध ड्रग्स से उत्पन्न अरबों डॉलर आतंकवादी गतिविधियों को ईंधन देते हैं और मानव तस्करी और हथियारों और लोगों की तस्करी जैसे अन्य अपराधों को रोकते हैं। कानून के शासन के तहत अवैध ड्रग्स और संबंधित आपराधिक नेटवर्क और जिन विपत्तियों के साथ वे अपने व्यापार के बारे में जाते हैं, वे बहुत ही डरते हैं और सभी स्तरों पर शासन के साथ भ्रम पैदा करते हैं।
अक्सर कमजोर कानूनी और वित्तीय संस्थानों के साथ, क्षेत्र के देश बेहद कमजोर होते हैं। इसके अलावा, पारगमन देश आपूर्ति की आपूर्ति में सिर्फ लिंक नहीं हैं वे आगमन के बिंदु बन गए हैं। पश्चिम और मध्य अफ्रीका के माध्यम से तस्करी किए गए कोकीन के आधे हिस्से अब इस क्षेत्र में हैं जिसमें भारत देश भी शामिल है। 

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages